Uncategorized

रण किनारे के गांवों में टिडि़्डयों का आक्रमण, फसलों के नुकसान की आशंका

 

राजकोट. राज्य में अब सुरेद्रनगर जिले में टिडि़्डयों के आक्रमण के समाचार मिले हैं। सुरेन्द्रनगर के अलावा कच्छ, बनासकांठा, मोरबी, भावनगर और पाटण जिलों में भी टिड्डियों का प्रकोप पाया गया है। इन टिडिड्यों के कारण फसलों को नुकसान होने की संभावना है। इससे तिल, घास चारे और सब्जियां शामिल हैं।

इस तरह इन जिलों के साथ-साथ सुरेन्द्रनगर जिले की ध्रांगध्रा तहसील के रण किनारे के गांवों में भी टिडि़्ड्यों के आक्रमण के कारण यहां के किसानों में चिंता व्याप्त है। रण किनारे के गांवों में कुडा, कोपरणी, नराली, निमकनगर, सज्जनपुर, घनश्यामगढ़, ऐजार, सतापर सहित रण इलाकों में बड़ी संख्या के टिडिड्यों के झुंड देखने को मिले हैं। यह किसानों में चिंता का कारण है। गर्मी की फसलों को नुकसान की आशंका है।

उधर प्रशासन की ओर से खेतों में कीटनाशक का छिड़काव किया जा रहा है। साथ ही किसानों को इस संबंध में मार्गदर्शन दिया जा रहा है। किसान अपने खेतों से टिड्डियों को भगाने के लिए थाली बजाने का उपाय कर रहे हैं। एक तरफ जहां कोरोना वायरस की महामारी के कारण संकट का दौर जारी है इस कारण लोग ङ्क्षचतित है वहीं रण इलाकों में टिड्डियों के आक्रमण ने किसानों पर संकट डाल दिया है।

Related posts

पाकिस्तान की बातें बंद कर देश में नौकरियों और किसानों की बात करें मोदी: सिंधिया

Rajkotlive News

દેશને ચાર લોકો ચલાવે છે, અમે બે અને અમારા બે : રાહુલ ગાંધી

Rajkotlive News

24 सितम्बर की महत्वपूर्ण घटनाएं

Rajkotlive News