Breaking News India

योगी सरकार का बड़ा फैसला- अब उत्तर प्रदेश के शॉपिंग मॉल्स में बिकेगी शराब और बीयर

 

योगी सरकार (Yogi Government) ने शराब को लेकर बड़ा ऐलान किया है. अब उत्तर प्रदेश के शॉपिंग मॉल्स में विदेशी शराब (Liqor), बीयर, वाइन की फुटकर बिक्री होगी. आबकारी विभाग ने करीब 3 महीने पहले शॉपिंग मॉल्स में शराब की बिक्री का प्रस्ताव शासन को भेजा था. योगी कैबिनेट ने शनिवार को मंजूरी दी है कि अब से यूपी के मॉल्स में महंगी विदेशी शराब, बियर, वाइन बिक सकेंगी.

इससे पहले उत्तर प्रदेश ने शराब पर कोरोना टैक्स लगाया था, जिससे राज्य में शराब की कीमतें बढ़ गई हैं. इससे सरकार को करीब 2350 करोड़ का अतिरिक्त राजस्व आने का अनुमान लगाया गया है. कोरोना संक्रमण के कारण चल रहे लॉकडाउन से बिगड़ी वित्तीय स्थिति पर नियंत्रण के लिए सरकार देसी-विदेशी शराब पर अतिरिक्त कर लगा दिया है.

इस नये टैक्स से सरकार को इस कोरोना काल में राज्य की जरूरतों को पूरा करने में थोड़ी बहुत मदद मिल जाएगी. गौरतलब है कि चालू वित्तीय वर्ष में राज्य सरकार का लक्ष्य करों के माध्यम से करीब 1.66 लाख करोड़ रुपये राजस्व एकत्र करने का है. इसमें 36 हजार करोड़ रुपये आबकारी से मिलने वाले राजस्व निर्धारित है. नया कर लगने से आबकारी से मिलने वाले करों का लक्ष्य बढ़ जाएगा.

इतनी बढ़ी कीमतें

देशी शराब पर 5 रुपये की वृद्धि की गई है. 65 की बोतल अब 70 की मिलेगी. वहीं विदेशी मदिरा में 180 ml तक 10 रुपये, 180 ml से 500 ml 20 रुपये, 500 ml से ऊपर 30 रुपये की वृद्धि की गई है. वहीं रेगुलर और प्रीमियम शराब में 20, 30 रुपये 50 रुपये की बढ़ोत्तरी की गई है. इंपोर्टेड शराब में 180 ml 100, 180 ml से 500 ml 200 और 500 ml से ऊपर 400 रुपये तक रेट बढ़ाए गए हैं.

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की योगी आदित्यनाथ सरकार कोरोना काल में देश के अलग-अलग शहरों से लौटकर आए प्रवासी मजदूरों को रोजगार देने के लिए कदम उठा रही है. उत्तर प्रदेश गृह एवं सूचना विभाग के अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी ने बताया कि क्वारंटाइन सेंटर में जो इच्छुक लोग हैं वे अपने जॉब कार्ड भी भरवा सकते हैं. उन्होंने बताया कि उनको रोजगार देने के लिए एक वेबसाइट तैयार की जा रही है, अगर कहीं भी इंडस्ट्री में कोई भी आवश्यकता होगी तो उन्हें कौशल के आधार पर काम उपलब्ध कराया जाएगा.

अवनीश अवस्थी ने बताया कि अब तक सभी ट्रेनों, बसों को मिलाकर 21 लाख लोग हमारे प्रदेश में विभिन्न प्रदेशों से श्रमिक और कामगार आ चुके हैं. अब तक 1018 श्रमिक स्पेशल ट्रेन प्रदेश में आ चुकी हैं, इनमें 13 लाख 54 हजार से अधिक लोग आ चुके हैं. उन्होंने बताया कि आज कल में 178 ट्रेनें चल रही हैं, वो भी हमारे प्रदेश में जल्द आ जाएंगी, मुख्यमंत्री का आदेश है कि प्रदेश हर संभव सहयोग अन्य प्रदेशों को देते हुए, रेलवे का सहयोग लेते हुए किसी भी राज्य से लोगों को प्रदेश में लाने की व्यवस्था की जाए।

Related posts

कोरोना वायरस का पहला टीका हुआ फेल, ‘गलती’ से जारी रिपोर्ट में हुआ खुलासा

Rajkotlive News

यह कैसी चेकिंग ? ट्रैफिक वॉर्डन ने दोस्तों के साथ घर तक पीछा किया, दरवाजे पे मारी लाते

Rajkotlive News

આજે સિંધીઓની સંસ્કૃતિનું પર્વ એટલે ચેટી ચાંદ

Rajkotlive News