Breaking NewsWorld

कोरोना से जंग: तीन दिन तक झुका रहेगा दुनिया के सबसे शक्तिशाली देश का झंडा, ये है वजह N7

भारत समेत पूरी दुनिया इस वक्त कोरोना महारामारी से जूझ रही है. दुनिया के अमीर, विकसीत देशों में हालात सबसे ज्यादा ख़राब है. विश्व के सबसे शक्तिशाली देश अमेरिका में हालात बेकाबू होते जा रहे है. जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के आंकड़ों के मुताबिक अमेरिका में अब तक 15 लाख से ज्यादा लोग कोरोना की चपेट में आ चुके है और मरने वालों की तादाद भी 94 हज़ार को पार कर गई है.

इस बीच कोरोनावायरस से मरने वाले अमेरिकी नागरिकों के सम्मान में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक बड़ा फैसला लिया है. उन्होंने राष्ट्रीय ध्वज को अगले तीन दिनों तक आधा झुकाने का आदेश दिया है.

इस संबंध में अमेरिकी राष्ट्रपति ने ट्वीट किया. उन्होंने लिखा, ‘कोरोनावायरस से मरने वाले अमेरिकियों की याद में देश के सभी फेडरल बिल्डिंग व राष्ट्रीय स्मारकों पर देश के झंडे अगले तीन दिनों तक आधे झुके रहेंगे’. उन्होंने एक और ट्वीट कर कहा, ‘ देश की सेवा करने वाली सेना के शहीदों की याद में मनाए जाने वाले मेमोरियल दिवस तक ध्वज आधा झुका रहेगा’.

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप
ट्रंप ने ये फैसला तब लिया है जब देश में कोरोना से मरने वालों की तादाद 95 हज़ार के करीब पहुंच गई है. दरअसल हाउस स्पीकर नैंसी पेलोसी और सीनेट माइनोरिटी लीडर चक शूमर ने गुरुवार को डोनाल्ड ट्रंप को पत्र लिखकरअनुरोध किया था कि जब अमेरिका में कोरोनावायरस से जान गंवाने वालों की संख्या एक लाख पहुंच जाए तो वह यूएस के झंडे को आधा झुकाने का आदेश दें.
उनके अनुरोध के बाद अमेरीकी राष्ट्रपति ने ये आदेश दिया.

हालांकि ट्रंप के आदेश के पहले ही कई राज्यों के गवर्नर ऐसा आदेश दे चुके है. मंगलवार को ही मिनेसोटा के गवर्नर टिम वॉल्ज़ ने कोविड-19 के चलते गई जानों को याद रखने के लिए राज्य में झंडा झुकाने का आदेश दिया था. उन्होंने घोषणा की थी कि पूरे साल हर महीने की 19 तारीख को आधा झंडा झुका रहेगा.

वहीं न्यू जर्सी के गवर्नर फिल मर्फी ने अप्रैल की शुरुआत में कहा था कि कोरोनोवायरस पीड़ितों के सम्मान में आधा झंडा झुकाया जाएगा. उधर न्यूयॉर्क के गवर्नर एंड्रयू कुओमो ने भी लगभग उसी समय आधा झंडा झुकाने की बात कही थी.

 

Related posts

*ગુજરાત ગૌણ સેવા પસંદગી મંડળ દ્વારા યોજાનાર પરીક્ષા અંગેની વિડિયો કોન્ફરન્સ યોજાઈ*

Rajkotlive News

ભારતમાં કોરોનાની બીજી લહેરમાં 420 તબીબોના મોતઃઆઈએમએ.

Rajkotlive News

સર્વપિતૃ અમાસ

Rajkotlive News