Breaking News Gujarat Rajkot Saurashtra

देश के ‘कूड़ा मुक्त’ शहरों में गुजरात का डंका, सूरत व राजकोट को मिला फाइव स्टार

राजकोट : देश के ‘कूड़ा मुक्त’ शहरों में भी गुजरात का डंका बज गया है। केन्द्र सरकार द्वारा मंगलवार को ही जारी की गई सूची में राज्य के दो शहर राजकोट और सूरत को फाइव स्टार रेटिंग दिया गया। केन्द्रीय मंत्री हरदीपसिंह पुरी ने राजधानी दिल्ली में इन रेटिंग को जारी किया, जिसमें महाराष्ट्र का नवी मुंबई, छत्तीसगढ़ का अंबिकापुर, कर्नाटक का मैसूर समेत मध्यप्रदेश का इंदौर भी शामिल है।

केन्द्रीय मंत्री ने बताया कि, मंत्रालय ने जो गाइडलाइन जारी की थीं, उनका लगभग हर शहर ने पालन किया है। ऐसे में काफी पहलुओं को ध्यान में रखते हुए इस लिस्ट को फाइनल किया गया है। जिसमें स्वच्छ, स्वस्थ, सशख्त और सम्पन्न आत्मनिर्भर भारत बनाने में इन शहरों का योगदान काफी अहम है। इन शहरों के अलावा देश के दिल्ली, अहमदाबाद जैसे शहरों को थ्री स्टार रेटिंग दिया गया है। और करीब 70 शहरों को वन स्टार रेटिंग मिला है। हालांकि इसमें हर शहर और गांव की अपनी एक भूमिका रही है।

राजकोट म्युनिसिपल कमिश्नर उदित अग्रवाल ने कहा कि, सितारा रेटिंग आकलन के लिए देशभर से 1435 शहरों ने आवेदन किया था। इस कवायद के दौरान ही 1.19 करोड़ नागरिकों की प्रतिक्रिया लेने के साथ 10 लाख से ज्यादा संग्रहित तस्वीरों का मूल्यांकन किया गया। और मूल्यांकन करनेवाले 1210 लोगों द्वारा भी 5175 ठोस अपशिष्ट प्रबंधन संयंत्रों का निरीक्षण किए जाने के बाद रेटिंग दी गई है।

बतादें कि, रेटिंग जारी करने से पहले सभी शहरों को अलग-अलग पैमाने पर नापा गया था। जिसमें रोजाना सफाई, सिंगल प्लास्टिक यूज़ पर बैन, वेस्ट मैनेजमेंट, और नालों की सफाई जैसे कई पहलूओं को शामिल किया गया था। इन्हीं आधार पर अलग-अलग शहरों को रेटिंग दी गई है। स्वच्छ भारत अभियान के तहत भी देश के हर शहर, गांव और कस्बों को नापा जाता है, और हर साल सबसे स्वच्छ शहर का ऐलान किया जाता है।

Related posts

समधी संग गायब हुई समधन पहुंची थाने, कहा हमारी ग़लती थी, पतिने किया अपनाने से इन्कार

Rajkotlive News

90 लाख का बीमा पकाने जौहरीने दिनदहाड़े कराई 3 किलों सोने की सनसनीखेज लुंट, सीसीटीवी

Rajkotlive News

गुजरात की पाटीदार वोट बैंक में सेंध लगाने कांग्रेस हार्दिक पटेल को दे सकती है बड़ी जिम्मेदारी

Rajkotlive News