Breaking News India

योगी सरकार ने दिया बड़ा झटका, उत्तर प्रदेश में पेट्रोल 2 रुपये और डीजल 1 रुपये महंगा हुआ

कोरोना वायरस (Corona Virus) के काल में राजस्‍व की हानि से जूझ रहे राज्‍यों ने इसकी भरपाई के लिए रास्‍ता निकालना शुरू कर दिया है. सबसे पहले दिल्‍ली की अरविंद केजरीवाल सरकार (Arvind Kejriwal Govt) ने पेट्रोल और डीजल पर वैट लगाया तो उसके बाद मोदी सरकार (Modi Sarkar) ने एक्‍साइज ड्यूटी बढ़ा दी और अब उत्‍तर प्रदेश की योगी सरकार (Yogi Sarkar) ने भी राजस्‍व की भरपाई के लिए यही रास्‍ता चुना है.

बुधवार को योगी आदित्‍यनाथ कैबिनेट की बैठक में पेट्रोल और डीजल पर वैट लगाने का फैसला किया गया. कैबिनेट के फैसले के अनुसार, उत्‍तर प्रदेश में पेट्रोल 2 रुपये तो डीजल 1 रुपया महंगा किया गया है. नए रेट आज रात 12 बजे से लागू होंगे. नए रेट के अनुसार, उत्‍तर प्रदेश में पेट्रोल अब 73.91 रुपये प्रति लीटर तो डीजल 63.86 रुपये में मिलेगा. वाणिज्य कर विभाग ने पेट्रोल पर 2 रुपये और डीजल में 1 रुपये वैट को बढ़ाने का प्रस्‍ताव दिया है.

दिल्ली सरकार ने सबसे पहले पेट्रोल के दाम में 1.67 रुपये और डीजल के दाम में 7.10 रुपये प्रति लीटर का इजाफा किया था. दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल अब 71.26 रुपये का होगा. पहले यह कीमत 69.59 रुपये प्रति लीटर थी. इसी तरह डीजल की नई कीमत 69.39 रुपये प्रति लीटर होगी जो पहले 62.29 रुपये प्रति लीटर थी. पंजाब सरकार ने भी मंगलवार को पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) के दामों में बढ़ोतरी कर दी थी. पंजाब में पेट्रोल-डीजल के दाम में 2 प्रति लीटर का इजाफा किया गया है.

इससे पहले मोदी सरकार (Modi Government) ने मंगलवार को पेट्रोल और डीजल की एक्साइज ड्यूटी में भारी बढ़ोतरी करते हुए पेट्रोल में 10 रुपये और डीजल में 13 रुपये प्रति लीटर एक्साइड ड्यूटी बढ़ाई थी. हालांकि इससे आम जनता पर कोई भार नहीं पड़ेगा. मोदी सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर रोड सेस के तौर पर आठ रुपये प्रति लीटर के हिसाब से अतिरिक्त एक्साइज ड्यूटी बढ़ा दी है. साथ ही पेट्रोल पर दो रुपये प्रति लीटर और डीजल पर पांच रुपये प्रति लीटर के हिसाब से स्पेशल एडिशनल ड्यूटी भी लगा दी है. इस हिसाब से पेट्रोल की कीमत में दस रुपये और डीजल की कीमत में 13 रुपये का इजाफा हो गया है. नई कीमतें आज रात 12 बजे से पूरे देश में हो गई है।

Related posts

सगी बेटी को गर्भवती बनाकर हत्या करनेवाले पिता को अदालत ने दी फांसी

Rajkotlive News

गुजरात : कोरोना पॉजीटिव महिला ने स्वस्थ बच्ची को दिया जन्म, 7 दिन रहना पड़ा नवजात से दूर

Rajkotlive News

महाराष्ट्र में सामने आया मरकज जैसा मामला, अब तक सत्संग स्थल पर मौजूद थे 1300 श्रद्धालु

Rajkotlive News