Breaking NewsGujarat

कोरोना से लड़ने के लिए गुजरात सरकार की योजना, पॉजिटिव मरीजों को चढ़ाया जाएगा प्लाजमा

 

अहमदाबाद : पिछले कुछ दिनों से गुजरात में कोरोना का संक्रमण काफी तेजी से फैल रहा है। इसी कारण अब गुजरात सरकार ने कोविड-19 से लड़ने के लिए नया तरीका अपनाने का निर्णय लिया है। पॉजिटिव मरीजों एवं खासकर नाजुक स्थिति वाले संक्रमितो के इलाज के लिए प्लाजमा चढ़ाया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, इससे मरीजों की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ने के कारण वह जल्दी स्वस्थ होंगे।

कोरोना वायरस से पूरी तरह ठीक हुए मरीज के शरीर से प्लाज्मा लेकर गंभीर स्थिति वाले मरीज में चढ़ाया जाएगा। ताकि उसका शरीर वायरस से लड़ने के लिए एंटीबॉडीज बना सके। एंटीबॉडी एक प्रकार का प्रोटीन होता है। जिसका निर्माण प्लाज्मा कोशिकाएं करती हैं। रोग प्रतिरोधक तंत्र इन कोशिकाओं का इस्तेमाल कर वायरस का खात्मा करते हैं।

राज्य के प्रधान स्वास्थ्य सचिव जयंती रवि ने कहा कि, हमें पता चला है कि, आईसीएमआर ने केरल सरकार को प्लाज्मा चढ़ाकर इस तरह के इलाज की मंजूरी दे दी है। जिसके चलते ही अहमदाबाद निगम अस्पताल और निकाय संचालित एसवीपी अस्पतालने कोरोना पीड़ित मरीजों के इलाज के लिए प्लाज्मा चढ़ाने का डिटेल प्रपोजल तैयार कर लिया है।

इस प्रपोजल के आधार पर ही राज्य के अहमदाबाद निकाय अस्पताल और एसवीपी अस्पताल ने कोरोना वायरस मरीजों के लिए इस इलाज को शुरू करने के संबंध में आईसीएमआर की अनुमति मांगी है। इतना ही नहीं अहमदाबाद नगरपालिका पहले से ही प्लाज्मा दान करने वाले कुछ लोगों की सहमति ले चुका है। तो आईसीएमआर की अनुमति मिलते ही प्लाज्मा चढ़ाने का काम शुरु किया जाएगा।

Related posts

ગોપનાથ મંદિરે દર્શનાર્થે આવેલો યુવક દરિયામાં ડૂબ્યો

Rajkotlive News

કેન્દ્ર સરકારનો અતિ મહત્વનો નિર્ણય : ગુજરાતમાં 1લી મેથી 18થી વધુ વયના લોકોને ફ્રી વેક્સિન અપાશે.

Rajkotlive News

રાશિફળ : 09/09/2021

Rajkotlive News