Breaking News Gujarat

गुजरात : 20 अप्रैल से वाणिज्यिक और औद्योगिक इकाइयों को मिलेगी छूट

 

अहमदाबाद : कोरोना के बढ़ते संक्रमण की रोकथाम के लिए सतर्कता के कदम उठाते हुए केन्द्र सरकार के दिशानिर्देश के तहत गुजरात में लॉकडाउन आगामी 3 मई तक लागू रहेगा। लेकिन इस दौरान सीएम रूपाणी ने केन्द्र सरकार की तर्ज पर गुजरात में भी 20 अप्रैल से वाणिज्यिक और औद्योगिक इकाइयों में कामकाज संबंधी छूट देने का निर्णय लिया। जिससे जीवन जरूरी चीजे लोगो तक पहुंचाने में भी बड़ी मदद मिलेगी।

इस संबंध में मुख्यमंत्री के सचिव अश्विनी कुमार ने बताया कि, यह छूट कंटेनमेंट जोन को छोड़कर अन्य क्षेत्रों में लागू की जाएगी। हॉटस्पॉट और कंटेनमेंट जोन स्वास्थ्य विभाग समेत स्थानीय प्रशासन से मिलकर आगे की रणनीति तय करेंगे। उद्योग संबंधी छूट लागू करने के लिए जिला कलक्टरों की अध्यक्षता में सात सदस्यों की समिति गठित की गई है। इस समिति में जीआईडीसी के स्थानीय प्रमुख, श्रम एवं रोजगार विभाग के अधिकारी, मुख्य जिला स्वास्थ्य अधिकारी, फैक्टरी इंस्पेक्टर, महानगरपालिका क्षेत्र में मनपा उपायुक्त तथा सदस्य सचिव के तौर पर जिला उद्योग केंद्र के महाप्रबंधक का समावेश किया गया है।

कुमार ने कहा कि यह समिति भारत सरकार की गाइडलाइन के अनुसार वाणिज्यिक और औद्योगिक इकाइयों को कामकाज चालू करने की अनुमति नियमों के अधीन दी जाएगी। वाणिज्यिक और उद्योग संबंधित इकाइयां 20 अप्रैल से पर्याप्त सतर्कता के साथ शुरू की जा सकती है। परन्तु कोरोना वायरस के संक्रमण के मद्देनजर इकाइयों को थर्मल गन, सेनेटाइजेशन, अनिवार्य मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग, अलग-अलग लंच टाइम, अलग-अलग आने और जाने का समय का भी ध्यान रखना होगा।।

इसके अलावा कार्यस्थल पर भीड़भाड़ नहीं हो इसका ध्यान भी इन इकाइयों को रखना पड़ेगा। कंपनियों को अपने परिसर में श्रमिकों के रुकने की व्यवस्था करनी होगी और यदि वह संभव न हो तो उनकी आवाजाही के लिए सोशल डिस्टेंसिंग के साथ सुरक्षित ट्रांसपोर्टे व्यवस्था सुनिश्चित करनी होगी। मुख्यमंत्री ने स्पष्ट निर्देश दिए हैं कि, नियमों या सतर्कताओं का उल्लंघन होने पर अनुमति वापस लेकर संबंधित इकाई को बंद करा दिया जाएगा।

Related posts

कांडला स्थित टापु से मिला सेटेलाइट फोन, जांचमे जुटी सुरक्षा एजेंसियां

Rajkotlive News

मछली की तरह पानी में तैर के निकले तीन-तीन शेर, वनकर्मी ने कैमरा में कैद कर ली दुर्लभ घटना

Rajkotlive News

यह कैसी शिक्षा ? 14 वर्षीय छात्र को लेकर भाग गई टीचर, पिता ने की शिकायत

Rajkotlive News