Uncategorized

गुजरात : बायो टेक्नोलॉजी रिसर्च सेन्टर ने खोज लिया कोरोना का जीनोम सीक्वेंस, अब होगा यह फायदा


गांधीनगर : देश-दुनिया में तेजी से फैलनेवाले कोरोना वायरस का जीनोम सीक्वेंस मिल गया है। राज्य के बायो टेक्नोलॉजी रिसर्च सेन्टर को मिली इस उपलब्धि के बारेमें मुख्यमंत्री कार्यालय द्वारा ट्विट कर के यह महत्वपूर्ण सूचना दी गई है। जो न सिर्फ भारत बल्कि पूरे विश्व के लिए आशीर्वाद समान बनेगी। साथ ही कोरोना से लड़ने में इससे बड़ी मदद मिलना निश्चित माना जा रहा है।

दरअसल किसी भी वायरस की दवाइयां, वैक्सीन या उससे होनेवाला फायदा या नुकसान जानने के लिए जीनोम सीक्वेंस (वंशसूत्र) काफी महत्वपूर्ण होता है। और पिछले काफी समय से विश्व के कई बड़े वैज्ञानिक इसे ढूंढने का प्रयास कर रहे थे। हालांकि दुनियाभर में पहलीबार गुजरात के बायो टेक्नोलॉजी रिसर्च सेन्टर को इसमें सफलता मिलने का दावा किया गया है। अब इस जीनोम सीक्वेंस से कोरोना की वैक्सीन – दवाइयां बनाने में आसानी होगी।

बतादे कि, राज्य में कोरोना वायरस से संक्रमित 71 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितो की संख्या 766 हो चुकी है। साथ ही 33 मरीजों की मौत होने के बाद राज्य में कोविड-19 के मृतकों का आंकड़ा 33 पर पहुंचा है। हाल ही में पॉजिटिव पाए गए विधायक से मुलाकात करने के कारण खुद मुख्यमंत्री को भी आइसोलेट होना पड़ा है। ऐसे में राज्य के रिसर्च सेंटर को मिली इस कामयाबी से विश्व में गुजरात का नाम रोशन हुआ है।

Related posts

गुजरात की कच्छ सीमा से मिली पाकिस्तानी नौका, 5 माफिया समेत लाखों की ड्रग्स जब्त

Rajkotlive News

24 सितम्बर की महत्वपूर्ण घटनाएं

Rajkotlive News

बाइक में दूध देने जा रहे बुजुर्ग को कार से ठोकर मार देखे कैसे किया जानलेवा हमला, वीडियो

Rajkotlive News