Breaking News Gujarat Rajkot Saurashtra

राजकोट मंडल के 20 रेलवे कोचों में आइसोलेशन वार्ड तैयार, 1000 लीटर हैंड सेनीटाइज़र का उत्पादन

राजकोट मंडल के 20 रेलवे कोचों में आइसोलेशन वार्ड तैयार, 1000 लीटर हैंड सेनीटाइज़र का उत्पादन

राजकोट : कोरोना महामारी (कोविड-19) के खतरे से निपटने की तैयारियों के मद्देनजर, रेलवे ने पीड़ितों के इलाज के लिए राजकोट रेल मंडल ने रेलवे बोर्ड के निर्देश अनुसार 20 नॉन एसी कोचों को क्वारंटीन/आइसोलेशन वार्ड में बदलने का कार्य पूर्ण कर लिया है।

राजकोट मंडल के वरिष्ठ मंडल मिकेनिकल इंजीनियर श्री एल एन दहमा के नेतृत्व में यांत्रिकी विभाग के कर्मचारियों, सुपरवाइजरों एवम् अधिकारियों ने लॉक डाउन के दौरान कड़ी मेहनत करके राजकोट, हापा और ओखा के कोचिंग डिपो में इस कार्य को पूर्ण किया गया है। क्वारंटीन /आइसोलेशन वार्ड में एक कोच में नौ केबिन बनाए गए हैं। एक केबिन मेडिकल स्टाफ के लिए तथा आठ केबिन में क्वारंटाइन के लिए सभी मूलभूत सुविधाएं व्यवस्थित की गई हैं।

प्रत्येक कोच में ऑक्सीजन सिलेंडर लगाने के लिए ब्रैकेट, स्लाइन चढ़ाने के लिए खिड़की के किनारे ब्रैकेट, एक टॉयलेट, एक बाथरूम, प्रत्येक केबिन में मोबाइल चार्जिंग की व्यवस्था तथा तीन डस्टबिन लगाए गए हैं। सभी कोच की खिड़कियों को बाहर से नेट लगाकर पैक कर दिया गया है ताकि बाहर से मच्छर या कीड़े आइसोलेशन वार्ड में प्रवेश नहीं कर सकें। मेडिकल स्टाफ एवं आइसोलेशन केबिन के बीच मोटे पारदर्शी पर्दे लगाकर सोशल डिस्टेंसिंग का भी पालन किया गया है। इन डिब्बों का उपयोग स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा सूचित आवश्यकतानुसार किया जाएगा।

राजकोट मंडल ने कच्चे माल की खरीद कर मानक प्रक्रिया के अनुसार मिश्रण करके 1000 लीटर हैंड सेनीटाइज़र का उत्पादन किया है। इससे 100 मिलिलीटर की 10000 सेनीटाइज़र की बोतलें तैयार की गयी हैं और कोरोना से बचाव हेतु रेल कर्मियों को निःशुल्क वितरित की जा रही हैं। सेनीटाइज़र की गुणवत्ता की जांच चिकित्सा विभाग द्वारा की गयी है तथा इसे उत्कृष्ट पाया गया है। इससे किफ़ायती दर पर उच्च गुणवत्ता का सेनीटाइज़र रेल कर्मियों को उपलब्ध हो गया है।

Related posts

તાલિબાનનું શાસન

Rajkotlive News

जब राष्ट्रपति ट्रंप से पूछा गया- क्या चीन पर कोई एक्शन लेंगे? मिला यह जवाब

Rajkotlive News

રાશિફળ : 14/10/21

Rajkotlive News