Breaking NewsGujaratIndiaRajkotSaurashtra

गुजरात में पर्सनल प्रोटेक्टिव इक्विपमेंट और एन95 मास्क का उत्पादन शुरू

गुजरात में पर्सनल प्रोटेक्टिव इक्विपमेंट और एन95 मास्क का उत्पादन शुरू

गुजरात में पीपीई और एन95 मास्क का उत्पादन शुरू हो गया। वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के उपचार के लिए आवश्यक वेंटिलेटर का राजकोट की कंपनी ज्योति सीएनसी द्वारा निर्माण करने के बाद अब कोरोना के इलाज के दौरान उपयोग में आने वाले दो उपकरणों पीपीई (पर्सनल प्रोटेक्टिव इक्विपमेंट) और एन95 मास्क का राज्य में उत्पादन शुरू कर दिया गया है।

गुजरात के मुख्यमंत्री रूपाणी के सचिव अश्विनी कुमार ने बताया कि पीपीई किट विशेष कपड़े से बना और विशेष रूप से डिजाइन किया गया सूट होता है जो चिकित्सकों या मेडिकल स्टाफ के पूरे शरीर को कवर कर कोरोना के खिलाफ सुरक्षा कवच का काम करता है। कोरोना के मरीजों के इलाज और देखभाल से जुड़े चिकित्सकों और मेडिकल स्टाफ के लिए पीपीई किट का उपयोग करना आवश्यक है।

ऐसे इक्विपमेंट किट की पूरी दुनिया में भारी मांग है। इस किट को कोरोना पीड़ित मरीजों के उपचार से जुड़े देशभर के चिकित्सकों और मेडिकल स्टाफ को मुहैया कराने के लिए अरविंद मिल्स लिमिटेड-सांतेज और स्योर सेफ्टी-वडोदरा इस किट का उत्पादन कर रहे हैं। साथ ही वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए और संभावित मरीजों का उपचार करने वाले चिकित्सकों को एन-95 मास्क की जरूरत पड़ती है।

गुजरात में एन95 मास्क का उत्पादन करने के लिए आईआईटी-कानपुर से तकनीक हस्तांतरण के जरिए चांगोदर स्थित सेल्यूलोज प्रोडक्ट्स दैनिक 25 हजार मास्क का उत्पादन कर रहा है। राज्य के चार महानगरों में डेडिकेटेड कोरोना-कोविड हॉस्पिटल कार्यरत हो गई है। अब राज्य के 29 जिला मुख्यालयों में 100 बिस्तरों वाला कोविड हॉस्पिटल तात्कालिक प्रभाव से आगामी चार-पांच दिनों में शुरू करने के लिए तीन वरिष्ठ सचिवों की समिति को इसकी जिम्मेवारी सौंपी गई है।

Related posts

ચોમાસાની વિદાય

Rajkotlive News

અમેરિકાને ચરોતરના મગરોની દુનિયામાં રસ

Rajkotlive News

ગુજરાતીઓની આતુરતાનો અંત : ગુજરાતનાં 17 માં મુખ્યમંત્રી શ્રી ભૂપેન્દ્ર પટેલ ગુજરાતના નવા મુખ્યમંત્રી બન્યાં, 

Rajkotlive News