Breaking NewsIndia

कोरोना वायरस: चीन ने भारत को दी 1.7 लाख PPE किट, जानिए क्या है इसका काम..

कोरोना वायरस ने दुनियाभर में तबाही मचाकर रख दी है। भारत में ये जानलेवा वायरस तेजी से फैल रहा है। अब इस बीच चीन ने कोरोना के इलाज में स्वास्थ्य कर्मियों के इस्तेमाल में आने वाले निजी सुरक्षा उपकरणों (पीपीई) की 1.7 लाख किट भारत को दी है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि चीन ने भारत को कोरोना संकट से निपटने के लिए सहायता के रूप में ये किट दी हैं।

देश में पीपीई 387473

मंत्रालय के मुताबिक देश में निर्मित 20 हजार पीपीई की आपूर्ति होने के साथ ही अब अस्पतालों को 1.90 लाख पीपीई की आपूर्ति कर दी जाएगी। देश में पीपीई की मौजूदा उपलब्धता 387473 हो गई है।

2.94 लाख पीपीई की आपूर्ति की गई

मंत्रालय के बताया कि राज्यों को केन्द्र सरकार ने अब तक 2.94 लाख पीपीई की आपूर्ति कर दी है। इसके अलावा देश में ही बने दो लाख एन95 मास्क भी अस्पतालों को मुहैया कराए गए हैं। इसके अलावा दूसरे स्रोतों से मिले इस श्रेणी के 20 लाख मास्क की पहले ही अस्पतालों को आपूर्ति कर दी गई है।

बता दें कि भारत में कोरोना वायरस के पॉजिटिव मामलों की संख्या बढ़कर 5 हजार से ज्यादा हो गई है। इस वायरस की वजह से 149 लोगों की मौत हो चुकी है। दुनियाभर में कोरोना वायरस की वजह से अब तक 80 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है, तो वहीं पूरी दुनिया में अब तक 13 लाख से ज्यादा केस सामने आ चुके हैं।

क्या है PPE किट

पीपीई किट यानी पर्सनल प्रोटेक्शन इक्विपमेंट्स। नाम से ही साफ है कि ऐसे सामान जिससे संक्रमण से खुद को बचाने में मदद मिले। कोरोना वायरस चूंकि संक्रामक बीमारी है इसलिए इससे बचने के लिए लोग मास्क पहन रहे हैं, बार-बार हाथ साफ कर रहे हैं, लोगों से दूरी बनाकर बात कर रहे हैं। कोरोना मरीजों के इलाज में लगे डॉक्टर, नर्स, कंपाउंडर और मेडिकल स्टाफ को सिर से पांव तक वायरस संक्रमण से बचाव के लिए कई तरह की चीजें पहननी होती हैं और ये सारी चीजें पीपीई किट्स हैं।

Related posts

કુતિયાણા નેશનલ હાઇવે પર દુર્ઘટના

Rajkotlive News

हार्दिक पटेल के खिलाफ गैर-जमानती वारंट जारी, परिवाल वालों का दावा- महीने भर से हैं लापता

Rajkotlive News

ડાયાબિટીસ અને કોરોના અલ્પા ચાવડાનો સર્વે……..

Rajkotlive News