Breaking NewsGujaratRajkotSaurashtra

गुजराती कंपनी ने कोरोना के लिए 10 दिनों में बनाया धमण-1 वेंटिलेटर, सीएम रुपाणी ने की घोषणा

गुजराती कंपनी ने कोरोना के लिए 10 दिनों में बनाया धमण-1 वेंटिलेटर, सीएम रुपाणी ने की घोषणा

अहमदाबाद : कोरोना को लेकर राज्य में वेंटिलेटर की जरूरत उपस्थित हुई है। जिसके चलते राज्य सरकार ने प्राइवेट कंपनियों से मदद की अपील की थी। उनकी अपील पर राजकोट में ही ‘नासा’ के पार्ट्स बनानेवाली ज्योति सीएनसी ने वेंटिलेटर बनाने का बीड़ा उठाया। और सिर्फ 10 दिनों में धमण-1 नामक वेंटिलेटर बना लिया है। सीएम रुपाणी ने खुद आज इसकी घोषणा की है।

अहमदाबाद में नई सिविल अस्पताल का दौरा करने के बाद सीएम रुपाणी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस का संबोधन किया था। जिसमें उन्होंने बताया कि, विश्व में वेंटिलेटर और एन-95 मास्क की तंगी चल रही है। लेकिन गुजरात के राजकोट की एक कंपनी ने सिर्फ 10 दिनों में वेंटिलेटर बना लिया है। जिसके चलते राज्यमें वेंटिलेटर की कमी नहीं होगी। मेईड़ इन गुजरात और मेईड इन राजकोट होने के कारण इसका नाम धमण-1 रखा गया है। इस वेंटिलेटर को गुजरात समेत अन्य राज्यो को भी दिया जाएगा।

ज्योति सीएनसी के मालिक पराक्रमसिंह ने कहा कि, 150 लोगों की टीम ने दिनरात काम कर के सिर्फ 10 दिनों में इस प्रोजेक्ट को अंजाम दिया है। इसके लिए देश की 26 कंपनियों से पार्ट्स लिए गए है। अभीतक ट्रायल के तौर पे सिर्फ 3 वेंटिलेटर बनाए गए है। और आनेवाले 10 दिनों में ही 100 वेंटिलेटर बनाए जाएंगे। मार्केट में वेंटिलेटर किंमत करीब साढ़े तीन लाख है। लेकिन हमारे बनाए वेंटिलेटर की किंमत सिर्फ 1 लाख के अंदर रहेंगी। इतना ही नही कंपनी द्वारा प्रथम एक हजार वेंटिलेटर राज्य सरकार को बिना कोई किंमत दिए जाएंगे।

Related posts

પ્રદૂષણ ફેલાવતા ઉદ્યોગો, વાહનો પર રોક લગાવનારા બેજિંગમાં હવે હવા ખરાબ થતા બ્લૂ એલર્ટ જારી કરાય છે

Rajkotlive News

રાજકોટ જિલ્લા ફરિયાદ-સહ-સંકલન સમિતિની બેઠક યોજાઇ.

Rajkotlive News

17 સ્મશાનોમાંથી સગડીઓની ચોરી કરનાર ખેડાના 6 લોકોની ગેંગ ઝડપાઇ

Rajkotlive News