Breaking News Gujarat Politics

राज्यसभा चुनाव : गुजरात में चार सीटों के लिए पांच प्रत्याशी, जानिए पूरा गणित

राज्यसभा चुनाव : गुजरात में चार सीटों के लिए पांच प्रत्याशी, जानिए पूरा गणित

गांधीनगर : गुजरात में 26 मार्च को राज्यसभा की चार सीटों पर चुनाव होंगे। जिसके लिए अब पांच प्रत्याशी मैदान में रह गए हैं। इनमें 3 भाजपा के वहीं दो कांग्रेस के उम्मीदवार हैं। विधानसभा के आंकड़ों को देखते हुए भाजपा को सभी तीन सीटों पर जीत की संभावना है। वहीं कांग्रेस को सिर्फ एक सीट से ही संतोष करना पड़ सकता है।

भाजपा ने तीसरा उमीदवार उतारकर मुकाबले को रोचक बना दिया

दरअसल भाजपाने राज्यसभा चुनाव के लिए पहले से अपने दो घोषित प्रत्याशियों -अभय भारद्वाज और रमीलाबेन बारा-के बाद नामांकन के अंतिम दिन पूर्व कांग्रेसी व पूर्व उपमुख्यमंत्री नरहरि अमीन को मैदान में उतारकर मुकाबले को रोचक बना दिया है। राज्य वित्त आयोग के उपाध्यक्ष के पद पर नरहरी अमीन को अंतिम घड़ी में तीसरे उम्मीदवार के रूप में तैयार किया गया था।

कांग्रेस के पास 68 तो सताधारी भाजपा के पास 103 विधायक

जानकारों के मुताबिक, 182 सदस्यों की विधानसभा में 2 सीटें पहले से रिक्त थी। वहीं 5 अन्य सीटें कांंग्रेस के विधायकों के इस्तीफा देने के कारण रिक्त हो गई हैं। इस तरह फिलहाल विधायकों की कुल संख्या 175 है। जिसमें कांग्रेस के पास 68 तो सताधारी भाजपा के पास 103 विधायक हैं। भारतीय ट्रायबल पार्टी के दो और नेशनल कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) का एक और एक निर्दलीय विधायक है। ऐसे में भाजपा का पलड़ा भारी है।

इधर कांग्रेस की ओर से पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता शक्ति सिंह गोहिल और पूर्व केन्द्रीय मंत्री भरत सिंह सोलंकी के रूप में दोनों प्रत्याशी चुनाव मैदान में डटे हैं। लेकिन पांच विधायकों के इस्तीफा देने के बाद पार्टी में अन्य विधायकों के भी भाजपा में चले जाने की आशंका को नकारा नहीं जा सकता है। भाजपा ने कोंग्रेस के और कुछ विधायक उनके संपर्क में होने का दावा भी किया है। ऐसे में कोंग्रेस को केवल एक सीट से संतोष करना पड़ सकता है।

26 मार्च को सुबह 9 से 4 बजे तक होनेवाले मतदान में विधानसभा में दलों की स्थिति
कुल सीट: 182
कुल विधायक: 180
रिक्त: 2 सीट
भाजपा-103
कांग्रेस-73
बीटीपी-2
एनसीपी-1
निर्दलीय-1

 

Related posts

*ભારતમાં યુવાનોમાં વધી રહ્યું છે ગેન્ટોફિલિયાનું પ્રમાણ* સૌરાષ્ટ્ર યુનિવર્સિટીના પ્રોફેસરોનો સર્વે.

Rajkotlive News

कोंग्रेस के नेताओं को डिप्टी सीएम का करारा जवाब, कहा- में भाजपा में हूं और मरते दम तक रहूंगा

Rajkotlive News

કોરોના મહામારીઃ NIIRIના વૈજ્ઞાનિકોએ કોવિડ-19 પરીક્ષણના સેમ્પલ માટે સલાઈન ગાર્ગલ RT-PCRપદ્ધતિ વિકસાવી

Rajkotlive News