AhmedabadBreaking NewsGujaratViral

गुजरात में बनेगी उड़नेवाली कार, राज्य सरकार ने नीदरलैंड की कंपनी से किए करार

गुजरात में बनेगी उड़नेवाली कार, राज्य सरकार ने नीदरलैंड की कंपनी से किए करार

अहमदाबाद : गुजरात में अब हवामें उड़नेवाली कार का निर्माण होगा। राज्य सरकार ने नीदरलैंड की कंपनी पर्सनल एयर एंड लैंडिंग व्हीकल (PAL-V) से खास करार किए है। जिसके तहत कंपनी गुजरात में मैन्युफेक्चरिंग प्लांट लगाने जा रही है। यूरोप समेत अमरिका जैसे देशों से कंपनी को ऐसी 110 कारों के ऑर्डर भी मिल गए है। 2021 के मध्य तक इस कार का कमर्शियल लॉन्च करने का दावा भी कंपनी द्वारा किया गया है।

फ्लाइंग कार की गति और संचालन की जानकारी से अवगत कराते हुए कंपनी ने कहा कि, जब कार लैंड होगी (यानी जमीन पर चलेगी) तब एक इंजन कार्यरत रहेगा। जिसके परिणामस्वरूप 160 किलोमीटर की प्रति घंटा की रफ्तार से यह कार दौड़ेगी। वहीं, जब यह कार हवा में उड़ेगी तब उसके दोनों इंजन काम करने लगेंगे और वह 180 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ सकेगी।

इस फलाइंग कार की खासियत है कि, वह महज तीन मिनट में सड़क पर दौड़ती कार से हवामें उड़नेवाली कार में तबदील हो जाएगी। और एक बार फूल टैंक ईंधन भरवाने पर 500 किलोमीटर का सफर तय कर सकेगी। मुख्यमंत्री विजय रूपाणी की उपस्थिति में गांधीनगर में इस संबंध में एक (एमओयू) पर सरकार की ओर से उद्योग विभाग के प्रधान सचिव एम.के. दास तथा पाल-वी की तरफ से इंटरनेशनल बिजनेस डेवलपमेंट के वाइस प्रेसीडेंट कार्लो मासबोमिल ने हस्ताक्षर किए है।

इस मौके पर सीएम रूपाणीने कहा कि, देशमें विकास का रोल मॉडल बना गुजरात औद्योगिक उत्पादन और निर्यात के मामले में भी अव्वल है। इस फ्लाइंग कार का प्रोडक्शन प्लांट गुजरात को नई ऊंचाइयों पर ले जाएगा। कार्लो मासबोमिल ने बताया कि इस फ्लाइंग कार के कॉमर्शियल प्रोडक्शन लॉन्चिंग की जरूरी अनुमति उन्हें मिल गई है। फ्लाइंग कार में छोटे हवाई जहाज में इस्तेमाल होनेवाले रोटेक्स इंजन का उपयोग किया जाएगा।

Related posts

સ્કૂલ રી-ઓપન

Rajkotlive News

કાટવાડના તળાવમાં ન્હાવા પડેલા બે મિત્રોનાં મોત

Rajkotlive News

अगर आप घऱ पर बेठके हो रहे हो बोर तो यह लींक खोलीए.

Rajkotlive News