Ahmedabad Breaking News Gujarat

मां की खुदकुशी के लिए जिम्मेदार पिता का नाम दूर कर बेटा लगाएगा मां का नाम, हाईकोर्ट ने दी मंजूरी

मां की खुदकुशी के लिए जिम्मेदार पिता का नाम दूर कर बेटा लगाएगा मां का नाम, हाईकोर्ट ने दी मंजूरी

अहमदाबाद : मां की खुदकुशी के लिए जिम्मेदार पिता का नाम दूर मां का नाम लगाने की याचिका 23 वर्षीय बेटे ने हाईकोर्ट में की थी। मामले की सुनवाई में कोर्टने न् सिर्फ बेटेको मां के नामका उपयोग करने की मंजूरी दी, बल्कि नगरनिगम को कानूनी प्रावधान के अनुसार युवक के जन्म प्रमाणपत्र में नाम-उपनाम में बदलाव करने का आदेश भी दिया है।

दरअसल 23 वर्षीय कौशल चावड़ा जब एक साल का था, तब उसके पिता अजयकुमार और माता दक्षाबेन के बीच विवाद होने लगा। यह विवाद इतना बढ़ गया कि, पिता की प्रताड़ना से तंग मां ने खुदकुशी कर ली। बादमें कौशल ने अपने मामा के साथ रहकर एमबीए तक पढ़ाई की। बादमें उसने जन्म प्रमाण पत्रमें पिता के बजाए मां का नाम-उपनाम जुड़वाने के लिए नगर निगम के जन्म-मृत्यु विभाग में अर्जी की थी।

हालांकि म्युनिसिपल कचहरी ने यह बदलाव करने से इन्कार कर दिया था। जिसके चलते कौशलने 15 मई 2019 को हाईकोर्ट में याचिका दायर करके पिता की जगह मां का नाम इस्तेमाल करने की मंजूरी मांगी थी। हाईकोर्ट में की गई पिटिशन में कौशल की तरफ से एडवोकेट मेहुल मेहता ने दलीले की। जिसमें उन्होंने कहा कि, रजिस्ट्रेशन ऑफ बर्थ एंड डेथ एक्ट 1969 के नियम 11 के तहत जन्म-मृत्यु विभाग के पास ही आवेदक के नाम के बाद मां का नाम-उपनाम लगाने की आजादी है। इस कारण विभाग इस बदलाव के लिए इन्कार नहीं कर सकता।

तमाम दलीले सुनने के बाद जस्टिस ए. वाय. कोग्जेने राजकोट म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन को आवेदक के नाम के साथ जुड़ा पिता का उपनाम हटाकर मां का नाम, उपनाम दर्ज करने का आदेश दिया। हाईकोर्ट ने कहा कि देश में कई हस्तियां ऐसी हैं, जो अपने नाम के बाद पिता के नाम के बदले मां का नाम लिखती हैं। ऐसे में आपको नाम और उपनाम बदलने में क्या आपत्ति है? हाईकोर्ट ने कार्पोरेशन को आदेश दिया कि दो महीने के भीतर कौशल को नया प्रमाणपत्र प्रदान करे।

Related posts

બનાસકાંઠામાં લગ્ન પ્રસંગમાંથી પરત ફરી રહેલા પરિવારને અકસ્માત નડતા બે લોકોના કરૂણ મોત થયા હતા.

Rajkotlive News

गुजरात : पत्नी को चाकू से मारकर पति की खुदकुशी, दो मासूमों ने खोया मां-बाप का साया

Rajkotlive News

जायदाद के लालच में जीजाने शराब में झहर मिलाकर साले को मौत के घाट उतारा

Rajkotlive News

Leave a Comment