Breaking News Gujarat India

*मोदी की SPG सुरक्षा में 24 घंटे में खर्च होते हैं 1 करोड़ 62 लाख*

बजट में SPG के फंड में 10 फीसदी का किया गया इजाफा
हिंदुस्तान में सिर्फ प्रधानमंत्री को ही मिली हुई है SPG सुरक्षा
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा में रोजाना एक करोड़ 62 लाख रुपये खर्च होते हैं. केंद्रीय गृह मंत्रालय ने संसद में दिए एक लिखित जवाब में इसकी जानकारी दी. आपको बता दें कि हिंदुस्तान में अब सिर्फ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ही स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप (SPG) सुरक्षा मिली हुई है. इस संबंध में संसद ने कानून बनाया है, जिसमें प्रावधान किया गया कि सिर्फ देश के प्रधानमंत्री को एसपीजी सुरक्षा दी जाएगी. प्रधानमंत्री पद से हटने के बाद 5 साल तक एसपीजी सुरक्षा रहेगी और फिर हटा ली जाएगी.

संसद में डीएमके सांसद दयानिधि मारन ने सवाल किया था कि देश में कितने लोगों को एसपीजी और सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स (CRPF) द्वारा दी जाने वाली सुरक्षा मिली हुई है. इसके जवाब में केंद्रीय गृह राज्यमंत्री जी. किशन रेड्डी ने बताया कि वर्तमान में सिर्फ एक शख्स को एसपीजी सुरक्षा मिली हुई है. हालांकि केंद्रीय गृह राज्यमंत्री रेड्डी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का नाम नहीं लिया.

उन्होंने उन वीआईपी लोगों की भी जानकारी नहीं दी, जिनको सीआरपीएफ की सुरक्षा मिली हुई है. किशन रेड्डी ने सुरक्षा कारणों का हवाला देते हुए यह भी नहीं बताया गया कि साल 2014 के बाद किन वीआईपी लोगों की सीआरपीएफ सुरक्षा हटाई गई और किन लोगों को दी गई. उन्होंने केवल इतना बताया कि सिर्फ 56 लोगों को सीआरपीएफ सुरक्षा दी गई है. हालांकि डीएमके सांसद दयानिधि मारन ने जिन लोगों को सीआरपीएफ सुरक्षा मिली है, उन लोगों की जानकारी भी मांगी थी.

एसपीजी सुरक्षा को लेकर संसद में सवाल उस समय उठाया गया, जब बजट में एसपीजी सुरक्षा के लिए आवंटित फंड में 10 फीसदी का इजाफा किया गया. साल 2020-21 के लिए एसपीजी के लिए 592.55 करोड़ रुपये बजट आवंटित किया गया है. पिछली बार बजट में एसपीजी के लिए 540.16 करोड़ रुपये के फंड का आवंटन किया गया था, तब चार लोगों को एसपीजी सुरक्षा मिली थी यानी एक व्यक्ति की सुरक्षा में 135 करोड़ रुपये का खर्च आता था.

 

Related posts

गुजरात कानून मंत्री चूडासमा को राहत, सुप्रीम कोर्ट ने चुनावी नतीजे रद्द किए जाने वाले फैसले पर लगाई रोक

Rajkotlive News

गुजरात के जामनगर में बिल्डिंग में धधकी आग, ऐसे बाल्कनी से नीचे उतारा गया छात्रों को, वीडियो

Rajkotlive News

જાણો ડાર્ક ચોકલેટ ખાવાના વિવિધ ફાયદાઓ તમને નવાઈ લાગશે.

Rajkotlive News

Leave a Comment