Breaking NewsGujaratIndiaPolitics

बजट: दूध, मांस और मछली समेत खराब होने वाली वस्तुओं के लिए ‘किसान रेल’ चलाएगी मोदी सरकार…

*बजट: दूध, मांस और मछली समेत खराब होने वाली वस्तुओं के लिए ‘किसान रेल’ चलाएगी मोदी सरकार…*

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण लोकसभा में मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का दूसरा बजट पेश कर रही हैं। आम बजट 2020-21 पेश करते हुए वित्त मंत्री ने बताया कि सरकार दूध, मांस और मछली समेत खराब होने वाली वस्तुओं के लिए किसान रेल चलायेगी।

उन्होंने कहा कि पानी से संबंधित मुद्दे देशभर में अब गंभीर चिंता का विषय हैं। पानी की समस्या से जूझ रहे 100 जिलों के लिए व्यापक उपाय किए जाने का प्रस्ताव है। उन्होंने कहा कि आदर्श कानूनों को क्रियान्वित करने वाले राज्यों को प्रोत्साहन का प्रस्ताव है।

*किसानों की आय 2022 तक दोगुनी करने का लक्ष्य फिर दोहराया..*

वित्त मंत्री ने आम बजट पेश करते फिर दोहराया कि 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करना सरकार की प्रतिबद्धता में शामिल है। उन्होंने बताया कि पीएम कुसुम में स्टैंड अलोन सोलर पंप के लिए 20 लाख किसान शामिल होंगे, इसके तहत पंप सेट को सौर ऊर्जा से जोड़ने का प्रयास। नागर विमानन मंत्रालय अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय मार्गों पर कृषि उड़ान की शुरुआत करेगा।

*सरकार ने बनाए 16 एक्शन प्वाइंट बनाएं..*

कृषि को प्रतिस्पर्धात्मक बनाकर किसानों की उन्नति सुनिश्चित की जा सकती है। वित्त मंत्री ने कहा किसानों की बेहतरी के लिए बजट में 16 बिंदुओं की कार्य योजना की घोषणा, राज्यों को प्रोत्साहन देने के उपाय। खाद्यान्न के 162 मिलियन टन के भंडारण की क्षमता है। नाबार्ड इसे जीयोटैग करेगा। इसके लिए राज्य सरकारें जमीन दे सकती है, साथ ही एफसीआई अपनी अपनी पर भी बना सकती है। गांव में स्टोरेज स्कीम के तहत सेल्फ हेल्प ग्रुप के जरिए क्षमता बढ़ाई जायेगी। नॉन बैंकिंग फाइनान्स कंपनियों को उत्साहित किया जाएगा। 15 लाख करोड़ रुपये का कर्ज किसानों को देने का लक्ष्य है।

*पीएम-किसान योजना के सभी लाभार्थी केसीसी में शामिल..*

वित्त मंत्री ने कहा कि हमारी सरकार समुद्री मत्स्य संसाधनों के प्रबंधन के लिए फ्रेमवर्क बनाने का प्रस्ताव करती है। साथ ही 2022-23 तक मत्स्य उत्पादन बढ़ाकर 200 लाख टन करने का प्रस्ताव। वर्ष 2020-21 के लिए 15 लाख करोड़ का कृषि ऋण लक्ष्य। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (पीएम-किसान) के सभी पात्र लाभार्थी किसान क्रेडिट कार्ड, केसीसी स्कीम में शामिल होंगे।

Related posts

દુનિયાભરમાં છોડના દૂધનો વેપાર રૂ. 1.48 લાખ કરોડનો થયો

Rajkotlive News

अब सिर्फ मौजूदा प्रधानमंत्री को मिलेगी एसपीजी सुरक्षा ,परिवार को पांच साल

Rajkotlive News

कोंगी विधायकों के इस्तीफे पर भड़के हार्दिक पटेल, कोर्ट परिसर में कर दी ऐसी बात

Rajkotlive News

Leave a Comment