Breaking News Gujarat Surat

गुजरात की इस सरकारी स्कूल में एडमिशन लेने के लिए लाईन में खड़े रहते है लोग, जानिए कारण

गुजरात की इस सरकारी स्कूल में एडमिशन लेने के लिए लाईन में खड़े रहते है लोग, जानिए कारण

सूरत : आमतौर पर सरकारी स्कूलों में मुफ्त शिक्षा को छोड़कर लोग तगड़ी फीस देकर भी बच्चों को प्राइवेट स्कूल में भेजते है। लेकिन शहर के उतराण में स्थित महाराजा कृष्णकुमारसिंहजी प्राथमिक स्कूल नं-334 में ऐसी सुविधाए है कि, लोग इस स्कूल में एडमिशन लेने के लिए लाईन में खड़े रहते है। पिछले साल यहां 800 वेटिंग था। जो इस वर्ष बढ़ने की पूरी संभावना है।

स्कूल के प्रिंसिपल ने इस सरकारी स्कूल की खासियत बताते हुए कहा कि, यहां पे हाईटेक शिक्षा, खेल का मैदान समेत क्वॉलिफ़ाइड टीचर्स है। साथ ही कंप्यूटर युग में यहां के सभी छात्रों को शारीरिक श्रम करवाने के लिए कबड्डी, खो-खो जैसे पुराने खेल सिखाए जाते है। यहां के छात्र टीचर्स को मैडम-सर के बजाय गुरुजी और दीदी कहकर बुलाते दिखाई देते है। जिसके चलते यहां का माहौल प्राचीन गुरुकुल जैसा लगता है।

यहां महीने में एक दिन तय किया जाता है, जिसमें पूरे महीने में जितने भी छात्रों का जन्मदिन होता है, उसके माता-पिता को बुलाया जाता है। और शास्त्रोंकत विधि से हवन किया जाता है। साथ ही मातृ-पितृ पूजन और दादा-दादी पूजन द्वारा बच्चो को भारतीय संस्कृति से अवगत कराया जाता है। सूरत महानगरपालिका ने आनेवाले समय में बाकी स्कूलों में इसी कॉन्सेप्ट पर काम करने का निर्णय लिया है।

Related posts

राजकोट में रेलवे द्वारा युद्ध स्तर पर किया जा रहा है आम्रपाली फाटक पर अंडर ब्रिज का निर्माण

Rajkotlive News

રાશિફળ : 25/11/2021

Rajkotlive News

ઉદ્યોગ માટે લેંગ્વેજ મોડલમાં બદલાવ, કર્મચારીના બદલે કંપની માલિક હવે પરિવારજનો વિદેશી ભાષા શીખે તેવો આગ્રહ રાખે છે

Rajkotlive News

Leave a Comment