AhmedabadBreaking NewsGujarat

गुजरात सरकार टिड्डियों से नुकसान सहनेवाले 285 गांवो के किसानों को देगी 31.45 करोड़ की मदद

गुजरात सरकार टिड्डियों से नुकसान सहनेवाले 285 गांवो के किसानों को देगी 31.45 करोड़ की मदद

अहमदाबाद : राज्य सरकार टड्डियों से प्रभावित उत्त गुजरा के दो जिलों के 285 गांवों के किसानों को फसल की नुकसानी की सहायता देगी। इसके लिए 31.45 करोड़ रुपये के सहायता पैकेज की घोषणा की है। इन किसानों को प्रति हेक्टेयरक 18500 रुपये अधिकतम रकम के हिसाब से दो हेक्टेयर के लिए 37000 रुपये अदा किए जायेंगे।

कृषिमंत्री आर.सी. फलदू ने कहा कि उत्तर गुजरात के जिन किसानोंको 33 प्रतिशत से अधिक नुकसान हुआ होगा उन्हें दो हेक्टेयर की सीमा में सहायता प्रदान की जाएगी। उन्होंने कहा कि टिड्डियों के आक्रमण के कारण बनासकांठा एवं पाटण जिला में 25,222 हेक्टेयर क्षेत्र में फसलों को नुकसान हुआ था। इनमें से 17 हजार हेक्टेयर में फसलों को 33 प्रतिशत से भी अधिकस नुकसान हुआ था। इन्हें एसीडीआरएफ के अनुसार 13500 सहायता अदा की जाती है। परन्तु सरकार इसमें पांच हजार रुपये अपनी तरफ से मिलकर 18,500 रुपये अदा करेगी।

आर.सी फलदू ने बताया कि इसके लिए किसानों को आवेदनपत्र देना होगा। जहां पर सर्वेक्षण बाकी होगा, उस क्षेत्र के किसानों की फसलों का सर्वेक्षण कर उन्हें भी सहायता दी जायेगी। गौरतलब है कि गुजरात में बेमौसम बारिश के कारण सौराष्ट्र व उत्तगुजरात में किसानों की फसल खराब हो गई है। और पाकिस्तान से आये टिड्डी दल ने भी रवि फसल को बर्बाद कर दिया है। उत्तरगुजरात के बनासकांठा और पाटन में टिड्डी दल के कारण करीब 16 हजार हेक्टेयर फसल की बर्बादी के कारण किसानों की आर्थिक स्थिति खराब हो गई है।

Related posts

મોંઘવારીનો માર : પેટ્રોલ-ડિઝલ પછી હવે CNGના ભાવમાં 2 રૂપિયાનો વધારો

Rajkotlive News

मौत का सीजन चल रहा है टिकटोक वीडियो बनाकर युवक ने की थी खुदकुशी

Rajkotlive News

કોરોના મહામારી વચ્ચે નવા શૈક્ષણિક સત્રથી સ્વનિર્ભર શાળાની ફી વધારવા માંગણી.

Rajkotlive News

Leave a Comment