Uncategorized

CAA के समर्थन में गुजरात, 10 जनवरी को विशेष सत्र में पारित हो सकता है विधेयक

CAA के समर्थन में गुजरात, 10 जनवरी को विशेष सत्र में पारित हो सकता है विधेयक

अहमदाबाद : नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) को लेकर देश में हो रहे प्रदर्शनों के बीच गुजरात सरकार इसके समर्थन में विधेयक पारित कर सकती है। हालांकि विधानसभा का तीन दिन का शीतकालीन सत्र 11 दिसंबर को ही समाप्त हुआ था। लेकिन इसके बाद लोकसभा व राज्यसभा में नागरिकता संशोधन का विधेयक पारित किया गया। इस कानून को राज्य में अमलीजामा पहनाने के लिए 10 जनवरी को राज्य की विधानसभा में विशेष सत्र बुलाया गया है।

एनआरसी को लेकर केंद्र सरकार भी आश्वस्त नहीं है। लेकिन गुजरात सीएए के समर्थन में खड़ा है। साथ ही देशमें सीएए के पक्ष में माहौल बनाने का प्रयास करने में लगा है। और अधिकारिक रूप से इस विधेयक को पारित करने की तैयारियां की जा चुकी है। अगर ऐसा हुआ तो गुजरात नागरिकता संशोधन कानून को लागू करनेवाला देश का सबसे पहला राज्य बनेगा। क्योंकि अभीतक आधिकारिक रुपसे किसी राज्य ने सीएए को मान्यता नहीं दी है।

बतादे कि, पहले से ही गुजरात ने सीएए व एनआरसी का समर्थन किया है। लेकिन इसको लेकर वडोदरा, अहमदाबाद और वडगाम में हिंसक प्रदर्शन भी हुए थे। राज्य के कई जिलों में आदिवासी समुदाय का प्रभुत्व है। ऐसे में सरकार को देखना होगा कि अल्‍पसंख्‍यक समाज व आदिवासियों में कोई गलतफहमी ना बने। फ़िलहाल तो सरकार ने विधानसभा का विेशेष सत्र बुलाकर सीएए को पारित करने के साथ इसके पक्ष में माहौल बनाने का प्रयास किया है। लेकिन राज्य में इसे लागू करने के बाद कानून और व्यवस्था बनाए रखना सरकार के लिए आसान नहीं होगा।

Related posts

गुजरात में अनजान शख्सों ने तोड़ी राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रतिमा, जांचमे जुटी पुलिस

Rajkotlive News

हैदराबाद मर्डर: मदद का भरोसा देकर किया किडनैप, 4 लोगों ने किया गैंगरेप

Rajkotlive News

આ છે ન્યાયપૂર્ણ સમાજના દર્શન

Rajkotlive News

Leave a Comment