Uncategorized

गुजरात के तीन शहर स्वच्छता सर्वेक्षण-2019 के टॉप टेन में शामिल

गुजरात के तीन शहर स्वच्छता सर्वेक्षण-2019 के टॉप टेन में शामिल

राजकोट : देश में स्वच्छता को लेकर हुए सर्वेक्षण में गुजरात के पांच शहरों ने अलग अलग श्रेणी में जगह बनाई हैं। अलग अलग क्वार्टर में हुए सर्वेक्षण में सूरत,
राजकोट, वडोदरा एवं अहमदाबाद टॉप टेन में शामिल किए गए हैं। दस लाख से कम आबादी वाले शहरों में गांधीनगर टॉप-20 शहरों में 14 वें और 12 वें स्थान पर रहा है।

केन्द्रीय शहरी विकास मंत्रालय से जारी हुए आंकड़ों के मुताबिक, सर्वेक्षण में पहले क्वार्टर में सूरत तीसरे स्थान पर है। जबकि राजकोट पांचवें और अहमदाबाद शहर सातवें क्रम पर है। तो दूसरे क्वार्टर में राजकोट दूसरे, वडोदरा चौथे और अहमदाबाद छठे स्थान पर है। साथ ही दस लाख से कम आबादी वाले शहरों में गुजरात का एकमात्र गांधीनगर शामिल है। गांधीनगर शहर पहले क्वार्टर में 14वें और दूसरे क्वार्टर में 12वें स्थान पर है।

इधर 10 लाख से अधिक आबादी वाले शहरों के एक सर्वेक्षण में मध्यप्रदेश का इन्दौर शहर प्रथम क्रम पर है। इस सर्वेक्षण में दूसरे स्थान पर मध्यप्रदेश का ही भोपाल दूसरे स्थान पर है। जबकि गूजरात का सूरत तीसरे और महाराष्ट्र का नासिक चौथे तथा गुजरात का राजकोट पांचवें क्रम पर है। इस श्रेणी के क्वार्टर दो के सर्वेक्षण में मध्यप्रदेश का इन्दौर शहर प्रथम क्रम पर रहा। जबकि दूसरे पर गुजरात का राजकोट, तीसरे पर महाराष्ट्र का नई मुंबई शहर तो चौथे पर गुजरात और छठवें पर अहमदाबाद का स्थान है।

इसके अलावा दस लाख से कम आबादी वाले शहरों में पहले क्वार्टर में झारखंड के जमशेदपुर ने जगह बनाई है। तो दूसरे स्थान पर नई दिल्ली रहा है। इस क्वार्टर में गुजरात से सिर्फ गांधीनगर टॉप बीस में 14वें स्थान पर रहा है। दूसरे क्वार्टर में जमशेदपुर प्रथम स्थान पर रहा है। जबकि महाराष्ट्र का चंद्रपुरम दूसरे स्थान पर है। तो इस क्वार्टर में गुजरात का एकमात्र शहर गांधीनगर 20 में से 12वें स्थान पर रहा है

Related posts

इस राज्य में है देश का पहला आदर्श गांव, शहरों से बढ़कर हैं सुख-सुविधाएं, आप भी देखें एक झलक

Rajkotlive News

नशे के लिए आएदिन रुपयों की मांग कर झगड़ता था बेटा, पिता ने लोहे के सरिये से ले ली जान

Rajkotlive News

16 वर्षीय बेटी नहीं करती थी पढ़ाई, पिता ने हाथपैर बांध झहर खिलाकर मार डाला

Rajkotlive News

Leave a Comment