Breaking News Gujarat Politics

गुजरात में टिड्डियों की समस्या का अंत, 95 प्रतिशत का हुआ खात्मा : पूनमचंद परमार

गुजरात में टिड्डियों की समस्या का अंत, 95 प्रतिशत का हुआ खात्मा : पूनमचंद परमार

गांधीनगर : गुजरात में टिड्डियों की समस्या का अंत किए जाने का दावा अतिरिक्त कृषि सचिव पूनमचंद परमार ने किया है। बनासकांठा जिले में पांच हजार हेक्टेयर क्षेत्र पर 4,900 लीटर कीटनाशक छिड़ककर 95 प्रतिशत टिड्डियों के झुंड को समाप्त कर दिया गया है। बाकी बचा टिड्डियों का झुंड राजस्थान के जालोर जिले में चला गया है।

बकौल पूनमचंद, दो सप्ताह पहले टिड्डियों के बड़े झुंड ने बनासकांठा जिले पर हमला किया था और सरसों, अरंडी समेत गेहूं की फसल को नुकसान पहुँचाया था।पिछले 3 दिनों में हमने बड़ा अभियान चला कर बड़ी संख्या में टिड्डियों को नष्ट कर दिया। उन्होंने कहा कि, अभीतक हमने दस हजार हेक्टेयर क्षेत्र का सर्वेक्षण किया है जिसमें से सात हजार हेक्टेयर पर टिड्डी पाए गए।

पांच हजार हेक्टयर से अधिक क्षेत्र में कीटनाशक का छिड़काव कर कीड़ों को नष्ट कर दिया गया है। करीब 4,900 लीटर कीटनाशक का छिड़काव किया गया है। जिससे राज्य में टिड्डियों की मौजूदगी लगभग समाप्त हो गई है। बाकी बचे टिड्डी शुक्रवार रात को राजस्थान के जालोर जिले के सांचोर की तरफ गए हैं। जिससे निपटने के लिए केन्द्र सरकार के अधिकारियों के आठ दल जालोर में भी तैनात किए है।

Related posts

कोरोना की जंग के लिए मासूम बच्ची ने दे दी अपनी पिगी बेग, लोगों से की एतियात बरतने की अपील

Rajkotlive News

गुजरात में कोरोना वायरस के लिए कांग्रेस ने ‘नमस्ते ट्रंप’ कार्यक्रम को ठहराया जिम्मेदार

Rajkotlive News

ज्वेलरी शॉप में तीन लुंटेरो ने की चार राउंड फायरिंग, जौहरी के बाजू में घूसी गोली, देखे सीसीटीवी

Rajkotlive News

Leave a Comment