Breaking News Devotional

जानिए शास्त्रों के अनुसार सांप दिखना शुभ है या अशुभ*

जानिए शास्त्रों के अनुसार सांप दिखना शुभ है या अशुभ

सांप एक ऐसा जीव है जिसे शास्त्रों में पूजनीय बताया गया है। भगवान श्री पाश्वनाथ भी सर्प को एक लाँछनके रूप में स्वीकार करते हैं। जो लोग इस पर विश्वास करते हैं वो इससे जुड़े शकुन और अपशकुन को भी मानते हैं। शास्त्रों में सांपों को लेकर बताए गए शकुन और अपशकुन इस प्रकार है-

– यदि पर सांप लिपटा हुआ दिखाई दे तो यह भी बहुत शुभ शकुन होता है। ऐसा होने पर व्यक्ति को भगवान की कृपा प्राप्त होती है।

– किसी मंदिर में सांप दिखना भी शुभ माना जाता है। ऐसा होने पर व्यक्ति की मनोकामनाएं शीघ्र पूर्ण होती हैं।

– मरा हुआ सांप देखना अशुभ माना जाता है। अत: यदि कहीं मरा हुआ सांप दिखाई दे तो भगवान श्री पाश्वनाथ भगवान से क्षमा याचना करनी चाहिए और श्री पाश्वनाथ भगवान पर पक्षाल करना है।

– किसी आवश्यक कार्य पर जाते समय कोई सांप आपके सीधे हाथ की ओर से रास्ता काट दे तो यह शुभ शकुन माना जाता है। ऐसा होने पर कार्य में सफलता मिलने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं।

– यदि किसी व्यक्ति को नाग-नागिन प्रणय करते दिखे तो इसे अशुभ माना जाता है। ऐसे में व्यक्ति को नाग-नागिन के सामने रुकना नहीं चाहिए। यदि उनके प्रेम में विघ्न पड़ता है तो यह व्यक्ति के लिए खतरनाक हो सकता है। अत: ऐसे स्थान से तुरंत चले जाना चाहिए। नाग-नागिन से किसी प्रकार की छेड़छाड़ नहीं करनी चाहिए।

– यदि बाएं हाथ की ओर से कोई सांप आपका रास्ता काट दे तो आपको सावधान होकर कार्य करना चाहिए। ऐसा होने पर कार्यों में असफलता के योग बनते हैं।

– यदि कोई व्यक्ति सफेद सांप देखता है तो यह शुभ माना जाता है। ऐसा होने पर व्यक्ति को सफलता मिलती है।

– यदि किसी व्यक्ति को सांप पेड़ पर चढ़ता दिखाई देता है तो उसे समझ लेना चाहिए कि आने वाले समय में कुछ अच्छा होने वाला है। सामान्यत: ये एक शुभ शकुन है और धन मिलने की संभावनाओं को दर्शाता है।

Related posts

કાળઝાળ ગરમી માટે થઈ જાવ તૈયાર, આવતીકાલથી વધશે તાપમાન.

Rajkotlive News

સુરતમાં અડાજણમાં ‘રામમંદિર’ની થીમ પર પંડાલ, ગણેશજીને મંદિરમાં રામ ભગવાનના સ્વરૂપમાં બિરાજમાન કરાશે

Rajkotlive News

गुजरात के सूरत में लॉकडाउन का नजारा देखने निकले लोगोंने 17 दिनोंमें चुकाए 36 लाख रुपए

Rajkotlive News

Leave a Comment