AhmedabadBreaking NewsGujarat

गुजरात की महिला ने 12 लीटर ब्रेस्ट मिल्क दान कर बचाई 5 शिशुओं की जिंदगी

गुजरात की महिला ने 12 लीटर ब्रेस्ट मिल्क दान कर बचाई 5 शिशुओं की जिंदगी

अहमदाबाद : शहर में रहनेवाली एक महिला ने अपना 12 लीटर ब्रेस्ट मिल्क दान कर 5 शिशुओं की जिंदगी बचाई है। यह पांचों बच्चो का जन्म समय से पहले होने के कारण आईसीयू में भर्ती थे। साथ ही गंभीर बिमार और अविकसित इन सभी बच्चों की माता बेहद कमजोर होने के कारण स्तनपान करवाने में असमर्थ थी। ऐसेमें रुशिना मारफतिया नामक महिला ने अर्पण नवजात शिशु केंद्र के जरिए यह मदद पहुंचाई है।

शिशु देखभाल केंद्र चलानेवाले डोक्टर आशीष महेता के मिताबिक, रुशिना ने 20 सितम्बर को बेटे वियान को जन्म दिया था। खुद को दूध अधिक बन रहा होने के कारण उन्हें अहसास हुआ कि वे दूध को दान कर सकती हैं। ताकि यह दूध ऐसे ही बच्चों के काम आए, जिसे मां का दूध समय पर नहीं मिलता। रुशिना के अनुरोध पर पिता ने उनके द्वारा संचालित नवजात शिशु देखभाल केंद्र का संपर्क किया।

हमारे अर्पण नवजात शिशु केंद्र का मदर्स ऑन मिल्क बैंक है। जिसे इसी साल पायलट प्रोजेक्ट के तहत शुरू किया गया है। बैंक को अब तक 90 लीटर ब्रेस्ट मिल्क दान में मिला है। जो 600 बच्चों के काम आ सकता है। इस बैंक से प्रत्येक बच्चे के लिए 150 मिली दूध दिया जाता है। बैंक से करीब 250 महिलाओं जुड़ी हैं, जो ब्रेस्ट मिल्क दान करतीं हैं। अब रूशिना उनमें से एक बन गई हैं।

Related posts

भाई-बहन का साहस देख गाय का शिकार छोड़कर भागा शेर, लोगोंने की भरपूर प्रशंसा

Rajkotlive News

गुजरात के पांच जिले रेड जोन में व 14 जिले ग्रीन जोन में

Rajkotlive News

ગુજરાતમાં વાવાઝોડાના ખતરાને પગલે તંત્ર એલર્ટ, 84 તાલુકામાં પડ્યો વરસાદ..

Rajkotlive News

Leave a Comment