Breaking News Gujarat Jamnagar Politics Saurashtra

बीमा नहीं मिलने से परेशान किसानों ने कपास की फसलों में लगाई आग

जामनगर : राज्य में इस वर्ष हुई भारी बारिश के कारण किसानों को बड़ा नुकसान उठाना पड़ रहा है। जिसको लेकर किसान अपनी बर्बाद हुई फसल का बीमा देने की मांग कर रही है। लेकिन किसानों की यह मांग बीमा कंपनियां सुनने के लिए तैयार नही है। और ना ही सरकार बीमा कंपनियों पर कोई दबाव डाल रही है। इसी कारण नाराज किसान अलग-अलग तरह अपना विरोध प्रगट कर रहे है। ऐसे में कालावड तहसील के किसानों ने अपने हाथों से कपास की फसल जलाकर विरोध प्रदर्शित किया।

किसानों के मुताबिक, तैयार फसल के ऊपर 29-30 अक्टूबर और 6,3,14 नवंबर को मिलकर पांच बार बारिश हुई। जिससे 1 बीघा कपास की बुआई का 1200-1400 रुपये के हिसाब से नुकसान हुआ है। लेकिन तगड़ा प्रीमियम वसूल करनेवाली कंपनियां इस नुकसान को भरपाई करने में बहाने बना रही है। और सरकार भी उस पर दबाव नहीं बनाकर अप्रत्यक्ष रुप से कंपनियों का सहयोग कर रही है। जिसके चलते किसान के पास खुदकुशी करने के अलावा और कोई रास्ता नहीं बचा है।

इस अनूठे विरोध में कालावड तहसील के नवानिया, खाखरिया, जसापर और मोटा वडाला गांव के किसान इकट्ठा हुए थे। और किसीने अपनी फसल जानवरो को खिला दी। तो बाकी कई किसानों ने अपनी फसल को अपने हाथों से जलाकर रोष प्रगट किया था। साथ ही अगर जल्द ही फसल बीमा नही मिला तो आंदोलन का मार्ग अपनाने की चेतावनी भी किसानों ने दी है।

Related posts

*21મી સદીમાં પણ સૌરાષ્ટ્ર શુકન અપશુકનની માન્યતામાંથી હજુ બહાર નથી આવ્યું* સૌરાષ્ટ્ર યુનિવર્સિટીના મનોવિજ્ઞાન ભવનનો સર્વે.

Rajkotlive News

कुमारस्वामी के लिए पूर्व बीजेपी विधायक का विवादित निवेदन कहा- अगर 100 बार नहाएंगे तो भी भैंस ही दिखेंगे

Rajkotlive News

कोरोना की जंग के लिए मासूम बच्ची ने दे दी अपनी पिगी बेग, लोगों से की एतियात बरतने की अपील

Rajkotlive News

Leave a Comment