Ahmedabad Breaking News Gujarat Politics Rajkot Saurashtra Tech

राजकोट-अहमदाबाद के बीच 160 की स्पीड से दौड़ेगी सेमी हाई-स्पीड ट्रेन,11300 करोड़ का प्रोजेक्ट मंजूर

अहमदाबाद : राजकोट और अहमदाबाद के बीच एक सेमी हाई-स्पीड रेल परियोजना को मुख्यप्रधान विजय रुपाणी ने मंजूरी दे दी है। जिसके चलते बुलेट के साथ अब गुजरात में सेमी हाई-स्पीड ट्रेन भी 160 कि.मी. स्पीड से सरपट दौड़ेगी। इस प्रोजेक्ट में तकरीबन 11300 करोड़ रुपये की लागत का अनुमान लगाया गया है। दो शहरों के बीच दौड़ेने वाली सेमी हाई-स्पीड ट्रेन लोगों को यात्रा करने में काफी राहत देगी। साथ ही यात्रियों को एक नए रोमांचक का अनुभव होगा।

यह परियोजना केंद्र सरकार की अहमदाबाद-मुंबई हाई स्पीड रेल कॉरिडोर से जुड़ेगी। राज्य सरकार की इस परियोजना को उड़ान भरने के लिए नेशनल हाइवे 47, एलिवेटेड कॉरिडोर बनाने का प्रस्ताव रखा गया है। 160 किलोमीटर प्रति घंटे से अधिक की गति से यह ट्रेन राजकोट और अहमदाबाद के बीच दौड़ेगी। परियोजना के रफ्तार पकड़ते ही इन दोनो शहरों के बीच की दूरी (200 किमी) को तय करने में केवल दो घंटे का समय लगेगा।

बतादे कि, राजकोट को गुजरात के विकसित होते शहरों में से एक माना जाता है। यह सौराष्ट्र क्षेत्र के दरवाजों को खोलने का काम करता है। साथ ही यह मुख्य तौर पर शहरी क्षेत्रों को जोड़ने का काम करता है। यहां सेमी हाई-स्पीड रेल परियोजना को मंजूरी देने से राज्य की अर्थव्यवस्था में उछाल आएगा। जिसका बड़ा फायदा राज्य सरकार को भी मिलना निश्चित है।

Related posts

કોરોના બિમારીમાં ‘માં અમૃતમ કાર્ડ/આયુષ્યમાન કાર્ડ’ નું અમલીકરણ તુરંત શરૂ કરાવવા સરકારશ્રીને વિનંતી કરતા મિતલ ખેતાણી.

Rajkotlive News

गुजराती ‘रेन्चो’, पेशंट की जान बचाने एक्टिवा समेत ‘थ्री इडियट’ स्टाइल में पहुंचा अस्पताल, वीडियो

Rajkotlive News

गुजरात के स्कूल में दलित से भेदभाव, छात्राओं की कथनी का वीडियो वायरल

Rajkotlive News

Leave a Comment