Breaking News Business Gondal Gujarat Rajkot Special

प्राइवेट स्कूलों से मोहभंग, 100 साल पुरानी सरकारी स्कूल में बच्चों के प्रवेश के लिए अभिभावकों ने लगाई लाइन

प्राइवेट स्कूलों से मोहभंग, 100 साल पुरानी सरकारी स्कूल में बच्चों के प्रवेश के लिए अभिभावकों ने लगाई लाइन

राजकोट : आमतौर पर प्रत्येक माता-पिता अपने सभी बच्चों को अच्छी शिक्षा देने का प्रयास करते है। इतना ही नहीं यह मान्यता भी लोगोंमे घर कर गई है कि, यह काम केवल प्राइवेट स्कूलों में ही हो सकता है। लेकिन गोंडल तहसील के घोघावदर गाँव में अनूठे दृश्य देखे गए। जिसमें गाँव के एक निजी स्कूल में पढ़नेवाले 35 बच्चों के माता-पिता ने अपने बच्चों को एक 100 वर्ष पुरानी सरकारी स्कूल में प्रवेश दिलाने के लिए लाइन लगाई है।

गोंडल तहसील के घोघावदर कुमार स्कूल की स्थापना 1920 में यहां के महाराजा रहे श्री भागवत सिंहजी ने की थी। जहां पहली से आठवीं तक की कक्षाएं लगती है। हालांकि वैसे तो इस स्कूल में हर साल प्रवेशोत्सव का आयोजन होता है। लेकिन इस वर्ष कोरोना के कारण यह कार्यक्रम नहीं हो पाया। इसके बावजूद आज अनलॉक-1 के अंतिम दिन यहां उन 35 बच्चों ने प्रवेश लिया, जो अब तक निजी शालाओं में पढ़ते थे। गांव के बुजुर्गों ने इन बच्चों को शैक्षणिक किट देकर उनका स्वागत किया।

संवाददाता के मुताबिक, पिछले तीन महीनों में शाला के शिक्षकों ने आसपास के क्षेत्रों का सर्वे कर प्राइवेट स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के अभिभावकों से मिलकर उन्हें सरकारी स्कूल का महत्व बताया। उनकी मेहनत रंग लाई। उन्हीं के प्रयासों से अभिभावक अपने बच्चों को इस स्कूल में प्रवेश कराने के लिए लाइन में खड़े हो गए। गांव की आबादी केवल 3500 है। बावजूद इसके यहां से 3 चार्टर्ड एकाउंटेंट, 3 पीएचडी, 9 डॉक्टर, 10 इंजीनियर, एक पीएसआई, एक सांसद तथा 7 पुलिस इंस्पेक्टर बने हैं। जो सब अपनी प्राथमिक शिक्षा इसी स्कूल में ले चुके है।

इस स्कूल में एडमिशन के लिए खड़े अभिभावकों ने बताया कि, हमारा गांव छोटा सा है। लेकिन यहां पर शिक्षा का खास महत्व है। हमे पता है कि, यहां के शिक्षक उच्च शैक्षणिक योग्यता के हैं। जो उन्हें निजी स्कूलों से अलग करता है। यहां बच्चों के लिए शिक्षक काफी मेहनत करते हैं। ऐसी कोई भी चीज नहीं जो निजी स्कूल में हो और यहां न् मिले। इसे देखकर हमने निर्णय लिया कि अपने बच्चों को यहीं पढ़ाएंगे।

Related posts

हैदराबाद मर्डर: मदद का भरोसा देकर किया किडनैप, 4 लोगों ने किया गैंगरेप

Rajkotlive News

*उद्धव ठाकरे का शपथ ग्रहण समारोह संपन्न, परिवार संग सिद्धिविनायक मंदिर में की पूजा*

Rajkotlive News

अमेरिका के कई शहरों में कर्फ्यू के बाद भी हिंसक विरोध प्रदर्शन और लूटपाट

Rajkotlive News